आईपीएल-11 : राशिद का हरफनमौला प्रदर्शन, हैदराबाद फाइनल में (राउंडअप)     |       कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने साबित किया बहुमत, BJP का वॉकआउट     |       2019 में अमेठी या रायबरेली हम जीतेंगे, SP-BSP साथ आए तो मिलेगी चुनौती: अमित शाह     |       निपाह का रहस्य गहराया: रिपोर्ट्स में खुलासा- वायरस फैलने की मुख्य वजह चमगादड़ नहीं     |       समिट रद्द करने के दूसरे दिन ट्रम्प ने जताई किम जोंग के साथ जल्द मुलाकात की उम्मीद, उत्तर कोरिया की तारीफ की     |       CBSE 12th Results 2018: सीबीएसई 12वीं के नतीजे आज होंगे जारी, cbseresults.nic.in पर देखें रिजल्ट     |       रोहिंग्या मुद्दे पर बांग्लादेश ने मांगी भारत से मदद     |       मेजर गोगोई के खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्कवायरी का आदेश     |       अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट की रवीश कुमार को जान से मारने की धमकी वाली खबर, एलजी से पूछा- है दम इस पर एक्‍शन लेने का     |       देश में पानी और तेल को लेकर आग     |       सीमा पर गोलीबारी व घुसपैठ बंद करे पाकिस्तान : महबूबा     |       गर्मी का कोहराम! दिल्‍ली और इन इलाकों के लिए लू का रेड अलर्ट     |       दिल्ली पुलिस ने सिसोदिया से 3 घंटे में पूछे 100 सवाल, कई के नहीं मिले जवाब     |       बिहार : 5 साल पहले महाबोधि मंदिर के पास हुए बम विस्फोट मामले में सभी 5 आरोपी दोषी करार     |       लेडी ट्यूशन टीचर ने नाबालिग छात्र से बनाए शारीरिक संबंध, खुलासा होने पर हुआ ये अंजाम     |       अपडेट.. सैन्य शिविर पर ग्रेनेड हमला, दो सैन्यकर्मी घायल     |       झीरम घाटी हत्याकांड की बरसी पर कांग्रेस ने निकाली संकल्प यात्रा     |       घर आने की योजना रद्दकर ड्यूटी पर लौट गया था शहीद     |       वायरल सच: हिंदू लड़की को मुस्लिम लड़के से अलग करने में गुंडागर्दी का सच     |       बंगले को लेकर बदला मायावती का लहजा, देश में शांति व्यवस्था प्रभावित होने की दी चेतावनी     |      

खेल


बेंगलुरू वनडेः भारत को 335 रनों की चुनौती, फिच-वार्नर के बीच रिकॉर्ड साझेदारी

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों ने पिछले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। हालांकि पहले दो मैचों में उसका मध्यक्रम विफल रहा था, लेकिन टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इसमें बदलाव किए और तीसरे मैच में हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को चौथे नबंर पर उतारा


India-vs-australia-4th-odi-at-bengaluru

बेंगलुरूः  एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी चौथे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया ने  भारत के खिलाफ 335 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। उसके लिए डेविड वार्नर (124) और एरॉन फिंच (94) ने पहले विकेट के लिए 231 रनों की रिकार्ड साझेदारी की। बता दें कि जब यह जोड़ी जब खेल रही थी तब लग रहा था कि मेहमान टीम इस मैच में आसानी से 360-370 का आंकड़ा पार कर लेगी, लेकिन इस जोड़ी के आउट होते ही भारत ने मैच में वापसी कर ली और आस्ट्रेलिया को निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 334 रनों पर ही समेट दिया।

वहीं आस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। इस मैच में भारत ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव किया। भुवनेश्वर कुमार तथा जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव मैदान पर उतरे।  इस दौरान इस जोड़ी ने वनडे में आस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड अपने नाम किया। 

भारत और आस्ट्रेलिया की टीमें पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम 3-0 से पहले ही अजेय बढ़त ले चुकी है। वहीं कोहली की नजरें इस मैच को जीत कर महेंद्र सिंह धौनी के रिकार्ड को तोड़ने पर होंगी। यदि भारतीय टीम जीत हासिल कर लेती है तो कोहली वनडे मैचों में कप्तान के तौर पर लगातार सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ देंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों ने पिछले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। हालांकि पहले दो मैचों में उसका मध्यक्रम विफल रहा था, लेकिन टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इसमें बदलाव किए और तीसरे मैच में हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को चौथे नबंर पर उतारा और उनके स्थान पर मनीष पांडे को भेजा। उनका यह प्रयोग सफल रहा और टीम को जीत मिली। रोहित और अजिंक्य रहाणे पर टीम को अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी। रहाणे ने पिछले मैच में अर्धशतक जड़ा था।

इस सीरीज में अब तक भारत की गेंदबाजी उसकी सबसे बड़ी ताकत रही है। चाहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार हों या स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव, सभी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सीरीज पर कब्जा जमा चुकी मेजबान टीम इस मैच में बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को आजमा सकती है। मोहम्मद शमी, उमेश यादव और अक्षर पटेल इस स्थिति में अंतिम एकदाश में आ सकते हैं। वहीं मेहमान टीम के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा है। वह बल्ले और गेंद दोनों से अच्छी शुरुआत के बाद भी पीछे रह जाती है।

कप्तान स्टीव स्मिथ और गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल को छोड़कर कोई और खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका है। हालांकि पिछले मैच में सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच की वापसी से टीम को मजबूती मिली, उन्होंने आते ही शतक जड़ा। दूसरे सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर पर भी रन करने की जिम्मेदारी है, लेकिन वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल का भी बल्ले से खामोश रहना आस्ट्रेलिया के लिए सिर दर्द है। स्पिन गेंदबाज एश्टन अगर उंगली में चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह चौथे मैच में एडम जाम्पा को मौका दिया जा सकता है।

चौथे मैच के लिए घोषित टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार, रोहित शर्मा, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, मनीष पांडे, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल, और लोकेश राहुल।

ऑस्ट्रेलिया: स्टीवन स्मिथ (कप्तान), एरॉन फिंच, केन रिचर्डसन, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड वार्नर, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, नाथन कल्टर-नाइल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, मार्कस स्टॉइनिस, एडम जाम्पा और हिल्टन कार्टराइट।

advertisement