100 रुपये के नए नोट का क्या है गुजरात कनेक्शन?     |       नंबर गेम में कमजोर विपक्ष शब्दों के तीर से करेगा सरकार को 'घायल'     |       इस ट्रेन में मिलेगा हवाई जहाज जैसा आनंद, बटन दबाने पर खुल जाएंगी खिड़कियां     |       ऑफिस टाइम पर पहुंचने के लिए 7 घंटे चला ये शख्स, बॉस ने दी कार     |       हलाला प्रकरणः निदा खान के खिलाफ फतवे पर उठे तूफान के बाद उलमा खामोश     |       गोपाल दास नीरज : कारवां गुजर गया..     |       एयरसेल-मैक्सिस मामलाः CBI ने पी चिदंबरम, उनके बेटे के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की     |       ग्रेटर नोएडा: नोटिफाइड एरिया में बनी थी बिल्डिंग, शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई     |       Exclusive: अगस्ता के बिचौलिये की वकील का दावा- सोनिया के खिलाफ गवाही देने का दबाव     |       खुशखबरी! अब टिकट काउंटर पर नहीं लगेगी भीड़, मोबाइल ऐप से बुक कराएं जनरल टिकट     |       लखनऊ में सूदखोर कारोबारी से मिला 100 किलो सोना व नकद 9.21 करोड़ रुपये     |       राज ठाकरे का BJP पर हमला, इस वजह से भाजपा को चुनावों में मिली जीत, दोबारा सत्ता में नहीं होगी वापसी     |       साउथ दिल्ली के करीब 16000 पेड़ो के कटने पर लगे स्टे को NGT ने 27 जुलाई तक बढ़ाया     |       टिहरी में बस के खाई में गिरने से 14 की मौत, 17 लोग घायल     |       रायबरेली में भाजपा मंडल उपाध्यक्ष की हत्या, दारोगा व सिपाही लाइन हाजिर     |       सुरक्षा बल के जवान ने प्राइवेट पार्ट पर करंट लगाकर पत्नी को मार डाला     |       तेजस्वी यादव ने सुशील मोदी से पूछा, 'क्या आप डॉक्टर हैं', जानिये क्या है कारण...     |       अमेरिकी अधिकारी आसमान में विमानों की टक्कर के कारणों की जांच में जुटे     |       देवरिया जेल में बाहुबली अतीक के बैरक से मिला मोबाइल फोन , दर्ज होगा मुकदमा     |       अरबपति पिता की डॉक्टर बेटी बनी जैन साध्वी     |      

खेल


बेंगलुरू वनडेः भारत को 335 रनों की चुनौती, फिच-वार्नर के बीच रिकॉर्ड साझेदारी

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों ने पिछले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। हालांकि पहले दो मैचों में उसका मध्यक्रम विफल रहा था, लेकिन टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इसमें बदलाव किए और तीसरे मैच में हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को चौथे नबंर पर उतारा


India-vs-australia-4th-odi-at-bengaluru

बेंगलुरूः  एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी चौथे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया ने  भारत के खिलाफ 335 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। उसके लिए डेविड वार्नर (124) और एरॉन फिंच (94) ने पहले विकेट के लिए 231 रनों की रिकार्ड साझेदारी की। बता दें कि जब यह जोड़ी जब खेल रही थी तब लग रहा था कि मेहमान टीम इस मैच में आसानी से 360-370 का आंकड़ा पार कर लेगी, लेकिन इस जोड़ी के आउट होते ही भारत ने मैच में वापसी कर ली और आस्ट्रेलिया को निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 334 रनों पर ही समेट दिया।

वहीं आस्ट्रेलिया ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। इस मैच में भारत ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव किया। भुवनेश्वर कुमार तथा जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव मैदान पर उतरे।  इस दौरान इस जोड़ी ने वनडे में आस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड अपने नाम किया। 

भारत और आस्ट्रेलिया की टीमें पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम 3-0 से पहले ही अजेय बढ़त ले चुकी है। वहीं कोहली की नजरें इस मैच को जीत कर महेंद्र सिंह धौनी के रिकार्ड को तोड़ने पर होंगी। यदि भारतीय टीम जीत हासिल कर लेती है तो कोहली वनडे मैचों में कप्तान के तौर पर लगातार सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ देंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों ने पिछले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। हालांकि पहले दो मैचों में उसका मध्यक्रम विफल रहा था, लेकिन टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इसमें बदलाव किए और तीसरे मैच में हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को चौथे नबंर पर उतारा और उनके स्थान पर मनीष पांडे को भेजा। उनका यह प्रयोग सफल रहा और टीम को जीत मिली। रोहित और अजिंक्य रहाणे पर टीम को अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी। रहाणे ने पिछले मैच में अर्धशतक जड़ा था।

इस सीरीज में अब तक भारत की गेंदबाजी उसकी सबसे बड़ी ताकत रही है। चाहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार हों या स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव, सभी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सीरीज पर कब्जा जमा चुकी मेजबान टीम इस मैच में बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को आजमा सकती है। मोहम्मद शमी, उमेश यादव और अक्षर पटेल इस स्थिति में अंतिम एकदाश में आ सकते हैं। वहीं मेहमान टीम के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा है। वह बल्ले और गेंद दोनों से अच्छी शुरुआत के बाद भी पीछे रह जाती है।

कप्तान स्टीव स्मिथ और गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल को छोड़कर कोई और खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका है। हालांकि पिछले मैच में सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच की वापसी से टीम को मजबूती मिली, उन्होंने आते ही शतक जड़ा। दूसरे सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर पर भी रन करने की जिम्मेदारी है, लेकिन वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल का भी बल्ले से खामोश रहना आस्ट्रेलिया के लिए सिर दर्द है। स्पिन गेंदबाज एश्टन अगर उंगली में चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह चौथे मैच में एडम जाम्पा को मौका दिया जा सकता है।

चौथे मैच के लिए घोषित टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार, रोहित शर्मा, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, मनीष पांडे, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल, और लोकेश राहुल।

ऑस्ट्रेलिया: स्टीवन स्मिथ (कप्तान), एरॉन फिंच, केन रिचर्डसन, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड वार्नर, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, नाथन कल्टर-नाइल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, मार्कस स्टॉइनिस, एडम जाम्पा और हिल्टन कार्टराइट।

advertisement