GST काउंसिल बैठक : टैक्‍स फ्री हुआ सैनेटरी नैपकिन, फ्रिज-टीवी समेत इन पर राहत     |       जम्मू-कश्मीर : कुलगाम में आतंकियों ने एक और पुलिसकर्मी का अपहरण कर की हत्या     |       बाबा अमरपुरी के कुकर्मों की शिकार महिला आई सामने, सुनाई आपबीती     |       केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बोले- PM मोदी की लोकप्रियता के साथ बढ़ रही है मॉब लिंचिंग     |       'दल दल' अधिक हो गया है, अब तो अधिक कमल खिलेगा : नरेंद्र मोदी     |       TMC की रैली पर BJP का पलटवार, ममता को पीएम बनने का सपना देखना बंद कर देना चाहिए     |       मोरनी महादरिंदगी मामला: गेस्ट हाउस परिसर में मिला आपत्तिजनक सामान, फोरेंसिक टीम कर रही जांच     |       1968 के विमान हादसे में मृत सैनिक का शव हिमाचल में मिला, 50 साल से ढूंढे जा रहे 102 शव; अब तक 6 मिले     |       उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट     |       फतवा जारी करने वालों से मुझे जान का खतरा, पीएम मोदी से मांगूंगी मदद : निदा खान     |       अमित शाह की नेताओं की नसीहत, अहंकार छोड़ो और कार्यकर्ताओं की सुध लो     |       सावधान! सरकारी बैंकों का ATM यूज करते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें     |       राजस्थानः 7 माह की बच्ची से दुष्कर्म के दोषी को फांसी की सजा     |       Sawan 2018: भोलेबाबा का व्रत खोलें इन चीजों के साथ, तुरंत पूरी होगी मनोकामना     |       सहायक लोको पायलट एप्लीकेशन स्टेटस आज रात तक देख सकेंगे अभ्यर्थी, परीक्षा अगस्त या सितंबर में     |       एटीएम में 100 रुपये के नए नोट डालने पर आएगा 100 करोड़ का खर्चा     |       हैदराबाद में जन्मी दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे छोटी बच्ची     |       SBI Clerk Result 2018: sbi.co.in पर 22 जुलाई को जारी हो सकता है र‍िजल्‍ट, Update के लि‍ए यहां बनाए रखें नजर     |       नयनों में नीर बहा गए गीतकार नीरज, राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार     |       रवांडा के राष्‍ट्रपति को 200 गाय तोहफे में देंगे पीएम मोदी, 23 को जाएंगे दौरे पर     |      

राज्य


गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित, दो चरण में होगी वोटिंग

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि केंद्र सरकार पर भी आचार संहिता लागू होगी और सरकार गुजरात से जुड़े कोई भी ऐलान नहीं कर सकेगी। वहीं आयोग ने कहा कि चुनाव के प्रत्येक गतिविधी की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी


election-commission-announced-gujarat-assembly-poll-date

नई दिल्लीः गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों पर चुनाव होना है। इसके लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। गुजरात में विधानसभा के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण में 89 सीटों पर तो 93 सीटों पर कराया जाएगा। 9 दिसंबर को पहले चरण और 14 दिसंबर को दूसरे चरण का चुनाव होगा। इसके साथ ही 18 दिसंबर को वोटों की गिनती कराई जाएगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार गुजरात चुनाव में 4 करोड़ 33 लाख वोटर हैं। उन्होंने कहा कि पूरे गुजरात में वोटिंग के लिए 50 हजार 128 बूथ बनाए गए हैं। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि गुजरात चुनाव में प्रत्येक जगह वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि वर्तमान गुजरात सरकार का कार्यकाल 12 जनवरी तक है। वहीं गुजरात चुनाव के लिए आचार संहिता अभी से लागू कर दी गई है। चुनाव आयोग ने कहा कि किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधियों के लिए जनता अपनी मोबाइल से सुविधा एप के जरिए शिकायत कर सकती है।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि केंद्र सरकार पर भी आचार संहिता लागू होगी और सरकार गुजरात से जुड़े कोई भी ऐलान नहीं कर सकेगी। वहीं आयोग ने कहा कि चुनाव के प्रत्येक गतिविधी की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी और वोटिंग पर निगरानी रखने वाले सभी दस्ते जीपीएस से जुड़े होंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि सभी उम्मीदवारों को अलग अलग खाते खुलवाने होंगे और इसके साथ ही कोई भी उम्मीदवार 28 लाख से ज्यादा रुपए खर्च नहीं कर सकता है। इसके साथ ही 102 पोलिंग बूथ पर महिला कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा पीएम मोदी के एक ही महीने में पांच बार गुजरात दौरे पर जाने से लगाया जा सकता हैं। इस बार गुजरात में पीएम मोदी के बिना चुनाव होने हैं, जिससे ये कयास लगाए जा रहें हैं कि इस बार का विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए काफी मुश्किलों भरा होगा।

पाटीदार नेताओं ने बढ़ाई मुश्किल

वहीं पाटीदार नेताओं का बीजेपी के खिलाफ हो जाना भी पार्टी को परेशान किए हुए है। हार्दिक पटेल के साथ साथ अब निखिल सवानी, नरेंद्र पटेल भी बीजेपी के खिलाफ हो गए हैं। वहीं सवानी ने बीजेपी पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के इस कृत्य से मैं बहुत आहत हुआ हूं। हालांकि बीजेपी की तरफ से कहा गया है कि विपक्ष पाटीदार नेताओं को भड़काने का काम कर रही है। इन सब के बीच कांग्रेस भी अपना दाव आजमा रही है। कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनाव से एक बार फिर सत्ता में आना चाहती है तो वहीं ओपिनियन पोल कुछ और ही स्थिति बयान कर रहे हैं।

क्या कहता है ओपिनियन पोल?
अगस्त 2017 में कराए गए एक ओपिनियन पोल के मुताबिक एक बार फिर गुजरात की सत्ता बीजेपी के ही पास रहने वाली है। बीजेपी के खाते में 144-152 सीटें आने का अनुमान लगाया गया है। वहीं कांग्रेस को 26-32 सीटें मिल सकती हैं तो तीन से सात सीट पर अन्य अपनी दावेदारी कर सकता है।

क्या कहते हैं आंकड़े?
बता दें कि गुजरात में कुल 182 सीटें हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डाला जाए तो बीजेपी को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं। वहीं 2012 के वोट फीसद की बात करें तो बीजेपी को 48 प्रतिशत, कांग्रेस को 39 प्रतिशत और अन्य को 13 फीसदी वोट मिले थे। इसके साथ ही 2014 लोकसभा चुनाव परिणाम पर भी एक नजर डालें तो गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं। बीजेपी के खाते सभी 26 सीटें आईं और 60 फीसदी वोट भी बीजेपी को ही मिला। कांग्रेस को 33 फीसदी वोट तो मिला लेकिन पार्टी उसे सीटों में तब्दील नहीं कर पाई। वहीं के अन्य के खाते में सात फीसद वोट ही आए।

 

advertisement