केंद्र ने कहा- कारगिल में राफेल होता तो कम सैनिक हताहत होते     |       केपाटन से मंत्री बाबूलाल वर्मा का टिकट कटा, चंद्रकांता मेघवाल को मौका     |       डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मैं प्रधानमंत्री मोदी का बहुत सम्मान करता हूं     |       कोंकणी रिवाजों से एकदूजे के हुए 'दीपवीर', सबसे पहले यहां देखें तस्वीरें और वीडियो     |       मोदी ने वैश्विक नेताओं से की मुलाकात, अमेरिकी उपराष्ट्रपति को दिया भारत आने का न्योता     |       बयान से पलटे शाहिद आफरीदी, कहा- कश्मीर में भारत कर रहा जुल्म     |       इसरो / जीसैट-29 का सफल प्रक्षेपण, 2020 तक गगनयान के तहत पहला मानव रहित मिशन शुरू होगा     |       अजय की रैली में पदाधिकारी नदारद तो कार्यकर्ताओं ने हाथ उठाकर दिया इस्तीफा     |       रामायण सर्किट: 16 दिन में अयोध्या से रामेश्वर तक का सफर     |       बाल दिवस पर रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम     |       लोक आस्था के पर्व पर डीजीपी और सीनियर एसपी मनु महाराज ने भी दिया अर्घ्य     |       संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसबंर से, क्या राम मंदिर पर कानून लाएगी मोदी सरकार?     |       Srilanka : संसद में प्रधानमंत्री राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास     |       केंद्र ने लौटाया पश्चिम बंगाल का नाम बदलने का प्रस्ताव, ममता नाराज     |       अयोध्या में RSS की रैली, इकबाल अंसारी बोले- छोड़ देंगे अयोध्या     |       हल्की बारिश से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार, फिर भी सेहत के लिए है हानिकारक     |       दीक्षांत समारोह में छात्रों को गोल्ड मेडल देंगे राष्ट्रपति     |       डीआरआई और सेना ने पाक सीमा से सटे इलाके में बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए     |       अखिलेश का BJP पर तंज- तरक्की के रुके रास्ते, बदल रहे बस नाम     |       सबरीमला: तृप्ति देसाई 17 नवंबर को जाएंगी मंदिर, पीएम मोदी से मांगी सुरक्षा     |      

राज्य


गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित, दो चरण में होगी वोटिंग

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि केंद्र सरकार पर भी आचार संहिता लागू होगी और सरकार गुजरात से जुड़े कोई भी ऐलान नहीं कर सकेगी। वहीं आयोग ने कहा कि चुनाव के प्रत्येक गतिविधी की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी


election-commission-announced-gujarat-assembly-poll-date

नई दिल्लीः गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों पर चुनाव होना है। इसके लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। गुजरात में विधानसभा के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण में 89 सीटों पर तो 93 सीटों पर कराया जाएगा। 9 दिसंबर को पहले चरण और 14 दिसंबर को दूसरे चरण का चुनाव होगा। इसके साथ ही 18 दिसंबर को वोटों की गिनती कराई जाएगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार गुजरात चुनाव में 4 करोड़ 33 लाख वोटर हैं। उन्होंने कहा कि पूरे गुजरात में वोटिंग के लिए 50 हजार 128 बूथ बनाए गए हैं। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि गुजरात चुनाव में प्रत्येक जगह वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि वर्तमान गुजरात सरकार का कार्यकाल 12 जनवरी तक है। वहीं गुजरात चुनाव के लिए आचार संहिता अभी से लागू कर दी गई है। चुनाव आयोग ने कहा कि किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधियों के लिए जनता अपनी मोबाइल से सुविधा एप के जरिए शिकायत कर सकती है।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि केंद्र सरकार पर भी आचार संहिता लागू होगी और सरकार गुजरात से जुड़े कोई भी ऐलान नहीं कर सकेगी। वहीं आयोग ने कहा कि चुनाव के प्रत्येक गतिविधी की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी और वोटिंग पर निगरानी रखने वाले सभी दस्ते जीपीएस से जुड़े होंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि सभी उम्मीदवारों को अलग अलग खाते खुलवाने होंगे और इसके साथ ही कोई भी उम्मीदवार 28 लाख से ज्यादा रुपए खर्च नहीं कर सकता है। इसके साथ ही 102 पोलिंग बूथ पर महिला कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा पीएम मोदी के एक ही महीने में पांच बार गुजरात दौरे पर जाने से लगाया जा सकता हैं। इस बार गुजरात में पीएम मोदी के बिना चुनाव होने हैं, जिससे ये कयास लगाए जा रहें हैं कि इस बार का विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए काफी मुश्किलों भरा होगा।

पाटीदार नेताओं ने बढ़ाई मुश्किल

वहीं पाटीदार नेताओं का बीजेपी के खिलाफ हो जाना भी पार्टी को परेशान किए हुए है। हार्दिक पटेल के साथ साथ अब निखिल सवानी, नरेंद्र पटेल भी बीजेपी के खिलाफ हो गए हैं। वहीं सवानी ने बीजेपी पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के इस कृत्य से मैं बहुत आहत हुआ हूं। हालांकि बीजेपी की तरफ से कहा गया है कि विपक्ष पाटीदार नेताओं को भड़काने का काम कर रही है। इन सब के बीच कांग्रेस भी अपना दाव आजमा रही है। कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनाव से एक बार फिर सत्ता में आना चाहती है तो वहीं ओपिनियन पोल कुछ और ही स्थिति बयान कर रहे हैं।

क्या कहता है ओपिनियन पोल?
अगस्त 2017 में कराए गए एक ओपिनियन पोल के मुताबिक एक बार फिर गुजरात की सत्ता बीजेपी के ही पास रहने वाली है। बीजेपी के खाते में 144-152 सीटें आने का अनुमान लगाया गया है। वहीं कांग्रेस को 26-32 सीटें मिल सकती हैं तो तीन से सात सीट पर अन्य अपनी दावेदारी कर सकता है।

क्या कहते हैं आंकड़े?
बता दें कि गुजरात में कुल 182 सीटें हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डाला जाए तो बीजेपी को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं। वहीं 2012 के वोट फीसद की बात करें तो बीजेपी को 48 प्रतिशत, कांग्रेस को 39 प्रतिशत और अन्य को 13 फीसदी वोट मिले थे। इसके साथ ही 2014 लोकसभा चुनाव परिणाम पर भी एक नजर डालें तो गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं। बीजेपी के खाते सभी 26 सीटें आईं और 60 फीसदी वोट भी बीजेपी को ही मिला। कांग्रेस को 33 फीसदी वोट तो मिला लेकिन पार्टी उसे सीटों में तब्दील नहीं कर पाई। वहीं के अन्य के खाते में सात फीसद वोट ही आए।

 

advertisement