UK Board Result 2018: नतीजे घोषित, मोबाइल पर यूं चेक करें नतीजे     |       मोदी सरकार के 4 साल पूरे होने पर कांग्रेस मना रही 'विश्‍वासघात दिवस'     |       जम्मू-कश्मीर में 5 आतंकी ढेर, आज आएगा 12वीं का रिजल्‍ट, अब तक की 5 बड़ी खबरें     |       मेरठ सिटी स्टेशन पर बज रहा गंदगी का 'हॉर्न', सफाई हुई 'डिरेल'     |       पिछले 5 साल में PF पर मिलेगा सबसे कम ब्याज, 8.55% को मंजूरी     |       कर्नाटक में कुमारस्वामी ने जीता फ्लोर टेस्ट, येद्दयुरप्पा ने ऐसे बढ़ाई टेंशन     |       सावधानः निपाह की आशंका से दिल्ली-एनसीआर में भी अलर्ट, केरल से आने वाले केले धोकर खाएं     |       बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा- मोदी सरकार को चार वर्ष का जश्न मनाने का अधिकार नहीं     |       फिर बयान से पलटे ट्रंप, बोले- हो सकती है किम के साथ मीटिंग     |       विलियमसन की एक चाल ने कोलकाता को कर दिया आइपीएल से बाहर, देखती रह गई पूरी दुनिया     |       दुलत के साथ किताब लिखने पर पूर्व ISI चीफ़ तलब     |       मेजर गोगोई दोषी पाए गए तो ऐसी सजा मिलेगी जो मिसाल बनेगी: सेना प्रमुख     |       गोवा: बीच पर कपल के कपड़े उतरवाए, तस्वीरें खीचीं और बॉयफ्रेंड के सामने ही लड़की से किया गैंगरेप     |       भाषा की मर्यादा भूले उद्धव ठाकरे, कहा- योगी आदित्यनाथ को चप्पलों से पीटना चाहिए     |       इन सात राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने पर होगा विचार     |       देश में पानी और तेल को लेकर आग     |       यहां सिर्फ 10 रुपये में खूबसूरत मॉडल्स को बना सकते हैं अपनी गर्लफ्रेंड, जानें     |       कांसटेबल ललिता की ललित बनने के लिए पहले चरण की सर्जरी सफल     |       मुंबई में तैरता रेस्तरां समुद्र में डूबा, 15 लोग बचाए गए     |       मोदी सरकार के चार साल LIVE: CM योगी ने दी PM मोदी को बधाई, मायावती बोलीं- हर मोर्चे पर फेल रही सरकार     |      

राज्य


गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित, दो चरण में होगी वोटिंग

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि केंद्र सरकार पर भी आचार संहिता लागू होगी और सरकार गुजरात से जुड़े कोई भी ऐलान नहीं कर सकेगी। वहीं आयोग ने कहा कि चुनाव के प्रत्येक गतिविधी की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी


election-commission-announced-gujarat-assembly-poll-date

नई दिल्लीः गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों पर चुनाव होना है। इसके लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। गुजरात में विधानसभा के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण में 89 सीटों पर तो 93 सीटों पर कराया जाएगा। 9 दिसंबर को पहले चरण और 14 दिसंबर को दूसरे चरण का चुनाव होगा। इसके साथ ही 18 दिसंबर को वोटों की गिनती कराई जाएगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार गुजरात चुनाव में 4 करोड़ 33 लाख वोटर हैं। उन्होंने कहा कि पूरे गुजरात में वोटिंग के लिए 50 हजार 128 बूथ बनाए गए हैं। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि गुजरात चुनाव में प्रत्येक जगह वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि वर्तमान गुजरात सरकार का कार्यकाल 12 जनवरी तक है। वहीं गुजरात चुनाव के लिए आचार संहिता अभी से लागू कर दी गई है। चुनाव आयोग ने कहा कि किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधियों के लिए जनता अपनी मोबाइल से सुविधा एप के जरिए शिकायत कर सकती है।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि केंद्र सरकार पर भी आचार संहिता लागू होगी और सरकार गुजरात से जुड़े कोई भी ऐलान नहीं कर सकेगी। वहीं आयोग ने कहा कि चुनाव के प्रत्येक गतिविधी की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी और वोटिंग पर निगरानी रखने वाले सभी दस्ते जीपीएस से जुड़े होंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि सभी उम्मीदवारों को अलग अलग खाते खुलवाने होंगे और इसके साथ ही कोई भी उम्मीदवार 28 लाख से ज्यादा रुपए खर्च नहीं कर सकता है। इसके साथ ही 102 पोलिंग बूथ पर महिला कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा पीएम मोदी के एक ही महीने में पांच बार गुजरात दौरे पर जाने से लगाया जा सकता हैं। इस बार गुजरात में पीएम मोदी के बिना चुनाव होने हैं, जिससे ये कयास लगाए जा रहें हैं कि इस बार का विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए काफी मुश्किलों भरा होगा।

पाटीदार नेताओं ने बढ़ाई मुश्किल

वहीं पाटीदार नेताओं का बीजेपी के खिलाफ हो जाना भी पार्टी को परेशान किए हुए है। हार्दिक पटेल के साथ साथ अब निखिल सवानी, नरेंद्र पटेल भी बीजेपी के खिलाफ हो गए हैं। वहीं सवानी ने बीजेपी पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के इस कृत्य से मैं बहुत आहत हुआ हूं। हालांकि बीजेपी की तरफ से कहा गया है कि विपक्ष पाटीदार नेताओं को भड़काने का काम कर रही है। इन सब के बीच कांग्रेस भी अपना दाव आजमा रही है। कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनाव से एक बार फिर सत्ता में आना चाहती है तो वहीं ओपिनियन पोल कुछ और ही स्थिति बयान कर रहे हैं।

क्या कहता है ओपिनियन पोल?
अगस्त 2017 में कराए गए एक ओपिनियन पोल के मुताबिक एक बार फिर गुजरात की सत्ता बीजेपी के ही पास रहने वाली है। बीजेपी के खाते में 144-152 सीटें आने का अनुमान लगाया गया है। वहीं कांग्रेस को 26-32 सीटें मिल सकती हैं तो तीन से सात सीट पर अन्य अपनी दावेदारी कर सकता है।

क्या कहते हैं आंकड़े?
बता दें कि गुजरात में कुल 182 सीटें हैं। 2012 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डाला जाए तो बीजेपी को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं। वहीं 2012 के वोट फीसद की बात करें तो बीजेपी को 48 प्रतिशत, कांग्रेस को 39 प्रतिशत और अन्य को 13 फीसदी वोट मिले थे। इसके साथ ही 2014 लोकसभा चुनाव परिणाम पर भी एक नजर डालें तो गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं। बीजेपी के खाते सभी 26 सीटें आईं और 60 फीसदी वोट भी बीजेपी को ही मिला। कांग्रेस को 33 फीसदी वोट तो मिला लेकिन पार्टी उसे सीटों में तब्दील नहीं कर पाई। वहीं के अन्य के खाते में सात फीसद वोट ही आए।

 

advertisement