#MeToo: विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने यौन शोषण के आरोपों के बाद दिया इस्तीफा     |       मारवाड़ में कांग्रेस और मानवेंद्र बिगाड़ सकते हैं भाजपा का खेल     |       सबरीमाला / मंदिर के पट खुले, महिलाओं के प्रवेश का हिंसक विरोध; लाठीचार्ज के बाद धारा 144 लागू     |       मेरठ / जासूसी के आरोप में आर्मी इंटेलीजेंस ने सेना के जवान को किया गिरफ्तार     |       माया के बंगले में घुसते ही शिवपाल बोले- अखिलेश की हैसियत पता चलेगी     |       सूर्य देव कर रहे हैं तुला राशि में प्रवेश, इन राशियों पर होगा असर     |       हिमाचल में बनेगा सुरंग के अंदर देश का पहला रेलवे स्टेशन, दिल्ली-लेह की दूरी 20 घंटे होगी कम     |       रिपोर्ट / ब्रह्मोस से ज्यादा ताकतवर चीनी मिसाइल खरीदने की तैयारी में पाकिस्तान     |       पूर्व बसपा नेता के बेटे के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मांगा गैर जमानती वारंट     |       FIR March: सपा नेता आजम के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने पहुंचे अमर सिंह     |       गुजरात: नहीं रुक रहे बिहारियों पर हमले, लुंगी पहनने पर सात लोगों की पिटाई     |       इन दो वजहों से पूरी दुनिया में घंटे भर ठप रहा YouTube     |       कभी अकबर ने बदला था नाम, इलाहाबाद को 450 वर्षों बाद मिला अपना पुराना नाम     |       राफेल डील पर नई रिपोर्ट का दावा, नियमों के तहत रिलायंस को मिला ठेका     |       कश्मीर / श्रीनगर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर, पुलिस का जवान शहीद     |       मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस ने 80 प्रत्याशियों के नाम पर लगाई मुहर     |       ओला ड्राइवर की मदद से इस तरह पकड़ा गया मॉडल मानसी दीक्षित का कातिल     |       छत्तीसगढ़: बख्तरबंद गाड़ी ने कार को घसीटा, मुश्किल में पड़ी परिवार की जान     |       RRB Group D 2018 Exam: कल जारी होंगी 29 अक्टूबर से होने वाली भर्ती परीक्षा की डिटेल्स, ऐसे चेक करें     |       हिसार / दूसरे मामले में भी रामपाल को उम्रकैद; सजा सुनकर बोला था- परमात्मा ने जो किया, वह ठीक है     |      

आईपीएल


आईपीएल-11 | इस मैच पर सभी की निगाहें, बेंगलोर-राजस्थान के लिए करो या मरो की स्थिति

प्लेऑफ में जाने के लिए दोनों को इस मैच में हर हाल में जीत की दरकार है। सिर्फ जीत हालांकि इनकी राह साफ नहीं करेगी, बल्कि अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए उन्हें दूसरी टीमों के मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा


ipl-11-this-match-will-decide-one-more-semifinalist-

जयपुर की गर्मी में आज मेजबान राजस्थान रॉयल्स और मेहमान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर दोनों के पसीने छूटने तय हैं। आईपीएल के 11वें संस्करण में आज सवाई मान सिंह स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा।

दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद अहम है। क्योंकि प्लेऑफ में जाने के लिए दोनों को इस मैच में हर हाल में जीत की दरकार है। सिर्फ जीत हालांकि इनकी राह साफ नहीं करेगी, बल्कि अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए उन्हें दूसरी टीमों के मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा। 

विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर ने अपने पिछले मैच में मजबूत टीम सनराइजर्स हैदराबाद को मात दी थी और अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखा था। 

बेंगलोर, राजस्थान और किंग्स इलेवन पंजाब के भी 12-12 अंक हैं लेकिन बेहतर रन रेट के मामले में बेंगलोर इन टीमों से आगे है और पांचवें स्थान पर काबिज है। 

वहीं राजस्थान को अपने पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वह नेट रन रेट के मामले में पीछे है और इस मैच में उसे बड़े अंतर से जीत की दरकार होगी। 

इससे पहले जब दोनों टीमों का मुकाबला हुआ था तब राजस्थान ने बेंगलोर को 19 रनों से हराया था।

बेंगलोर की बल्लेबाजी फॉर्म में है। अभी तक कप्तान कोहली और डिविलियर्स के जिम्मे ही टीम की बल्लेबाजी का भार होता था लेकिन हैदराबाद के खिलाफ हुए मैच में बाकी बल्लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। मोइन अली ने आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक जमाया तो वहीं अंत में कोलिन डी ग्रांडहोम और सरफराज खान ने भी बल्ले से अच्छा योगदान दिया। 

कोहली को उम्मीद होगी इस अहम मैच में भी उनके बल्लेबाज इसी तरह के प्रदर्शन को जारी रखें और बल्ले से रन बनाए।  गेंदबाजी में भी बेंगलोर ने शानदार प्रदर्शन किया और हैदराबाद को काफी प्रयासों के बाद भी रोके रखा। 

तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी उमेश यादव, मोहम्मद सिराज तथा टिम साउदी पर है। वहीं स्पिन का जिम्मा युजवेंद्र चहल और अली के कंधों पर है। 

अगर राजस्थान की बात की जाए तो वह इस मैच में अपने दो स्टार खिलाड़ियों जोस बटलर और बेन स्टोक्स के बिना उतरेगी। यह दोनों राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़ने के लिए इंग्लैंड रवाना हो गए हैं। 

बटलर के जाने से बेशक टीम को झटका लगेगा, क्योंकि वो टीम की बल्लेबाजी को एक छोर से संभाले रहते थे। उन्होंने आईपीएल में पिछले पांच मैचों में लगातार पांच अर्धशतक जड़े थे। 

उनकी गैरमौजूदगी में टीम की बल्लेबाजी का भार कप्तान अजिंक्य रहाणे पर होगा। रहाणे इस सीजन में बल्ले से नियमित अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। 

वहीं बटलर के अलावा संजू सैमसन राजस्थान के लिए लगातार रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। उन पर भी इस अहम मैच में बड़ी जिम्मेदारी होगी। 

बटलर और स्टोक्स की गैरमौजूदगी में रहाणे हेनरिक क्लासेन और डार्सी शॉर्ट को मौका दे सकते हैं। 

गेंदबाजी का जिम्मा वेस्टइंडीज के जोफ्रा आर्चर के कंधों पर होगा जिन्होंने अपने सटीक लाइन लैंथ और तेजी से सभी को खासा प्रभावित किया है। उनके अलावा जयदेव उनादकट को अपनी लय हासिल करनी होगी। 

स्पिन में कृष्णाप्पा गौतम को एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी। पिछले मैच में ईश सोढ़ी ने भी अच्छी गेंदबाजी की थी। रहाणे एक बार फिर उनको अंतिम एकादश में मौका दे सकते हैं। 

टीमें (संभावित) : 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, सरफराज खान, क्रिस वोक्स, युजवेंद्र चहल, ब्रेंडन मैक्कलम, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, क्विंटन डी कॉक, मनदीप सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, कोलिन डी ग्रांडहोम, उमेश यादव, मोइन अली, मनन वोहरा, अनिकेत चौधरी, मुरुगुन अश्विन, मनदीप सिंह, पवन नेगी, मोहम्मद सिराज, पार्थिव पटेल, अनिरुद्ध जोशी, पवन देशपांडे, टिम साउदी, कोरी एंडरसन।

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हेनरीक क्लासेन, जयदेव उनादकट, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर, कृष्णप्पा गौथम, डार्सी शॉर्ट, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, जाहिर खान पाकतीन, बेन लाफलिन, स्टुअर्ट बिन्नी, दुश्मंथा चमीरा, अनुरीत सिंह, आर्यमान विक्रम बिरला, एस. मिथुन, श्रेयस गोपाल, प्रशांत चोपड़ा, जतिन सक्सेना, अंकित शर्मा और महिपाल लोमरुर। 

advertisement