लोकसभा चुनाव: बिहार की 39 सीटों पर NDA कैंडिडेट्स का ऐलान, शत्रुघ्न का कटा टिकट, बेगूसराय से गिरिराज - नवभारत टाइम्स     |       ऐसे बीता था भगत सिंह का आखिरी दिन, सजा के 1 दिन पहले दी थी फांसी - आज तक     |       Lok Sabha Election 2019: भाजपा ने जारी की 36 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, पुरी से संबित पात्रा - दैनिक जागरण     |       Lok Sabha Election 2019: नवादा से टिकट काटे जाने पर मायूस हैं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, दूसरी सीटों से नहीं चाहते हैं चुनाव लड़ना - Jansatta     |       भ्रष्टाचार पर अब होगा कड़ा वार, जस्टिस पिनाकी घोष बने देश के पहले Lokpal, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)     |       कांग्रेस ने मानी राज बब्बर की मांग, अब फतेहपुर सीकरी से मिला टिकट - आज तक     |       Video: होली पर क्रिकेट खेल रहे मुस्लिमों को पीटा, कहा- PAK जाओ - trending clicks - आज तक     |       देश तक: केंद्र सरकार ने JKLF पर लगाया प्रतिबंध Deshtak: Modi government imposes ban on JKLF of Yasin Malik - Desh Tak - आज तक     |       नॉर्थ कोरिया की मदद के लिए अब चीन को भुगतना होगा नुकसान, अमेरिका ने आंखें तरेरी - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)     |       दंगल: सैम पित्रोदा पर कार्रवाई करेंगे राहुल? Dangal: Rahul Gandhi will take any action on Sam Pitroda? - Dangal - आज तक     |       लंदन में नीरव मोदी के गिरफ्तार होने पर गुलाम नबी आजाद ने कहा- चुनावी फायदे के लिए हुई कार्रवाई - ABP News     |       चीन में हाइवे पर धू-धू कर जली यात्रियों से भरी बस, भयंकर नजारा - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)     |       JIO, AIRTEL, VODAFONE, IDEA: पढ़िए 1699 में कौन कितना दे रहा है - bhopal Samachar     |       Airtel 4G Hotspot प्लान्स में 100GB तक डाटा समेत फ्री मिलेगी डिवाइस, पढ़ें डिटेल्स - दैनिक जागरण     |       Tata Tigor पर बंपर डिस्काउंट, शुरुआती कीमत Maruti Baleno से भी कम हुई - नवभारत टाइम्स     |       Jio Offer: शियोमी के इस फोन पर मिल रहा है, 2000 से ज्यादा का कैशबैक, साथ में 100 GB इंटरनेट फ्री - Hindustan     |       माधुरी दीक्षित के घर आया नया मेहमान, तस्वीर शेयर कर दी जानकारी - Himachal Abhi Abhi     |       Kesari Box Office Collection Day 2: अक्षय कुमार की फिल्म 'केसरी' की ताबड़तोड़ कमाई, दो दिन में कमा लिए इतने करोड़ - NDTV India     |       मणिकर्णिका के बाद कंगना का एक और बायोपिक, इस बाहुबली नेता का जीवन - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)     |       64th FilmFare Award 2019: फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन लिस्ट जारी, बेस्ट एक्टर और एक्ट्रेस की रेस में हैं ये सितारे - NDTV India     |       विराट कोहली के बचाव में आए CSK के कोच, गौतम गंभीर को दिया ये जवाब - Hindustan     |       IPL 2019, CSK vs RCB: आईपीएल का आज से आगाज, 5 साल से चेन्नै के खिलाफ नहीं जीती आरसीबी - Navbharat Times     |       एबी डिविलियर्स की कलम से/ जबरदस्त एक्शन के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु तैयार - Dainik Bhaskar     |       IPL-12: लसिथ मलिंगा को अपनी कमाई खोने का डर नहीं, ये है वजह - आज तक     |      

फीचर


ग्लोबल होती हमारी देशी खिचड़ी

विश्वप्रसिद्ध शेफ गॉर्डन रामसे ने प्रियंका चोपड़ा की बनाई खिचड़ी की तुलना कुत्ते के भोजन से करते हुए कहा था कि यह देखने में 'डॉग फूड' जैसा दिखता है। रामसे को समझना होगा कि उनकी नजर में यह 'डॉग फूड' अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की पहचान बन चुका है।


our-desi-khichdi-can-be-global

सरकार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिचड़ी को मशहूर बनाने के लिए प्रयास कर रही है। हाल ही में वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2007 इवेंट में 918 किलो खिचड़ी एक ही बर्तन में बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा किया गया। खिचड़ी मशहूर शेफ संजीव कपूर के नेतृत्व में 50 खानसामाओं ने बनाया और योग गुरु बाबा रामदेव ने छौंक लगाकार इसकी खुशबू बाधा दी। इस इवेंट में सरकार के केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और साध्वी निरंजन ज्योति भी मौजूद थी। खिचड़ी हमेशा से ही भारतीयों का प्रिय व्यंजन रहा है और अब इसकी विशेषताएं पूरी दुनिया में बताने की कोशिशें की जा रही हैं। 

इसलिए लगातार खिचड़ी का नाम सुनकर अब नाक-भौंह सिकोड़ने की आदत बदलनी पड़ेगी, क्योंकि खिचड़ी विश्व रिकॉर्ड बनाकर गिनीज बुक में नाम दर्ज करा चुकी है। सरकार इसे राष्ट्रीय आहार का दर्जा देने पर विचार भी कर सकती है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो अब इस शोषित, दलित खिचड़ी का सशक्तिकरण हो चुका है।

जब से सरकार ने खिचड़ी को राष्ट्रीय आहार का दर्जा दिए जाने का ऐलान किया है, सत्ता के गलियारों से लेकर आमजन के बीच यह एकाएक पॉपुलर हो गई है। हालांकि, कुछ लोग इसे मोदी सरकार का एक और मास्टरस्ट्रोक बता रहे हैं तो ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो जुमलों की मारी इस सरकार की आलोचना कर रहे हैं।

राजधानी में तीन दिवसीय विश्व खाद्य सम्मेलन में उमड़ी भीड़ यह जानने को उत्सुक दिखी कि आखिर इस खिचड़ी में सरकार को ऐसी क्या बात लगी कि इसे वह वैश्विक स्तर पर प्रचारित करने पर तुली हुई है। जिस समय यह खिचड़ी विश्व रिकॉर्ड बना रही थी, उस समय इस पल का गवाह बनने के लिए भारी भीड़ उमड़ी थी। इसी भीड़ में खड़े सुमित सिंह कहते हैं, 'खिचड़ी खाए एक अर्सा हो गया है, जब यह खबर सुनी कि सरकार खिचड़ी को लोकप्रिय बनाने की कवायद में है तो मैं सोचने लगा कि खिचड़ी ही क्यों, हलवा भी तो हो सकता था।" 

सुमित के ही दोस्त हिमांशु कहते हैं, "खिचड़ी बीमार लोगों का खाना है, जब घर में कोई बीमार पड़ता है तो डॉक्टर खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं, खिचड़ी शौक से नहीं मन मारकर खाई जाती है। मोदी सरकार सुर्खियों में बने रहने के लिए इस तरह के एक्सपेरिमेंट करती है।"

यकीनन बर्गर और पिज्जा के दीवाने युवा खिचड़ी खाने से नाक और भौंहे सिकोड़ते दिखाई दिए, लेकिन ऐसे लोगों की भी कमी नहीं थी, जो खिचड़ी चाव से खाते हैं और इससे फायदे गिनाने से भी पीछे नहीं रहते। खिचड़ी की दीवानी हिमा माथुर कहती हैं, "खिचड़ी के नाम पर मत जाइए, यह पौष्टिक है, जल्दी पकती है और हर घर में खाई जाती है। चाहे आपको यह अच्छी लगे या नहीं, लेकिन इसके गुणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।"

दिवाकर संधू गजब अंदाज में कहते हैं, "खिचड़ी एक पौष्टिक भोजन है। यह हर तबके, हर धर्म के लोगों के घर में बनती है। सरकार इसे अंतर्राष्ट्रीय पहचान देना चाहती है तो इसमें गलत क्या है। दबी-कुचली खिचड़ी को सशक्त किया जा रहा है।"

इंडिया गेट पर 918 किलोग्राम खिचड़ी बनाने वाली टीम की अगुवाई करने वाले संजीव कपूर भी खिचड़ी चाव से खाते हैं। उन्होंने इस दौरान कहा, "खिचड़ी देश के लगभग हर कोने में खाई जाती है, बस अंतर इतना है कि इसके स्वरूप में अंतर आता चला जाता है। दक्षिण भारत में कई मंदिरों में तो इसका भोग तक लगता है।"

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने एक बयान में कहा था, "खिचड़ी को विश्वस्तर पर लोकप्रिय बनाने की कोशिश है, क्योंकि यह विविधता में एकता की भारतीय संस्कृति का प्रतीक है।"

खिचड़ी पर मचे घमासान के बीच कुछ महीने पहले हुआ एक वाकया याद आता है, जब विश्वप्रसिद्ध शेफ गॉर्डन रामसे ने प्रियंका चोपड़ा की बनाई खिचड़ी की तुलना कुत्ते के भोजन से करते हुए कहा था कि यह देखने में 'डॉग फूड' जैसा दिखता है। रामसे को समझना होगा कि उनकी नजर में यह 'डॉग फूड' अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की पहचान बन चुका है।

advertisement