विवादों का राफेल / फ्रांस छह देशों को बेच चुका यह लड़ाकू विमान, भारत को 25% छूट का दावा     |       दिल्ली के अस्पताल में 13 दिन में 11 बच्चों की मौत, एक साल से नहीं है दवा     |       राहुल गांधी पर वसुंधरा का पलटवार, कहा- ना अच्छा आचार ना विचार     |       शिवसेना लोगों को पेट्रोल और डीजल के लिए लोन देकर करेगी विरोध प्रदर्शन     |       जेट एयरवेज की फ्लाइट में कान-नाक से बहा था खून, अब यात्री ने 30 लाख रुपये का मुआवजा मांगा     |       गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-हत्या में शामिल पाकिस्तानी सैनिकों को दें कड़ा जवाब     |       2019 का महाभारत: केंद्र बिंदु बनने की रणनीति बना रही हैं मायावती     |       चीन की मिलिट्री एजेंसी पर US का प्रतिबंध, निशाने पर रूस     |       आवाज़ अड्डा: बाहरी दुनिया से संघ का संवाद, मुसलमानों को संदेश     |       रेप पर दिया विवादित बयान तो स्वाति मालीवाल ने अपने पति को ही घेरा, कहा- बोलते वक्त सावधानी बरतें     |       2022 तक देश की अर्थव्यवस्था दोगुनी होगी, जनहित में कड़े फैसले लेते रहेंगे: पीएम मोदी     |       इमरान के खत पर भारत का जवाब, यूएन बैठक के दौरान सुषमा स्वराज पाक विदेश मंत्री से मिलेंगी     |       21 Sep 2018, राशिफल: आज परिवार, स्वास्थ्य और व्यवसाय के क्षेत्र में कैसा रहेगा आज का दिन जानें यहाँ     |       BBC EXCLUSIVE: बांग्लादेश के पहले हिंदू चीफ़ जस्टिस का 'देश निकाला और ब्लैकमेल'     |       हेमराज की पत्नी बोलीं- पाकिस्तान के दस सैनिकों का सिर काटकर लाओ     |       रक्षक बना भक्षक / दिल्ली पुलिस की सिक्योरिटी यूनिट में तैनात एसीपी पर दुष्कर्म का केस     |       प्रेस रिव्यू: यूजीसी ने कहा विश्वविद्यालय 29 सितंबर को 'सर्जिकल डे' मनाएं     |       बरेली में बोले प्रवीण तोगड़िया- राम को धोखा देकर भाजपाई मुस्लिम बीवियों के वकील बन गए     |       ओडिशा पहुंचे 'DAYE' तूफान के कारण भारी बारिश, MP समेत इन राज्यों में दिख सकता है असर     |       मुहर्रम: कर्बला में ऐसा क्या हुआ था जिसका मातम मनाते हैं शिया     |      

राजनीति


पीएम मोदी ने कहा- जीएसटी में बदलाव से 15 दिन पहले आई दिवाली, किया बेट-द्वारका ब्रिज का शिलान्यास

हालांकि यह पहला मौका है जब पीएम मोदी 30 दिन में तीसरी बार गुजरात पहुंचे हैं। पीएम मोदी बीते सितंबर महीने में 13-14 तारीख को बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने गुजरात गए थे


pm-modi-visit-in-gujarat-for-two-days

अहमादाबादः पीएम मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर हैं। इसकी शुरुआत उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने द्वारिकाधीश मंदिर में पूजा अर्चना कर की। इस अवसर पर उनके साथ सीएम विजय रुपाणी मौजूद रहे। बता दें कि पीएम मोदी ने इसके बाद ओखा को बेट-द्वारका से जोडने वाले ब्रिज का शिलान्यास किया। इसके साथ ही अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी चोटिला, गांधीनगर, वडनगर और भरुच में भी कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। हालांकि पीएम बनने के बाद मोदी पहली बार अपने मूल वतन वडनगर जाएंगे। उनके स्‍वागत के लिए वडनगर को सजाया गया है।

जीएसटी में बदलाव से बना दिवाली का महौल
जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी में बदलाव से देश में 15 दिन पहले ही दिवाली आ गई है। यह हम नहीं लोग कह रहे हैं कि पूरे देश में दिवाली का माहौल बन गया है। पीएम मोदी ने कहा कि हम नहीं चाहते कि देश का व्यापारी वर्ग रेड टेपिज्म, फाइलों में फंस जाए, बाबूगिरी में फंस जाए। ऐसे में हमें तीन महीने में जो जानकारी मिली, हमने उसके बाद जीएसटी में बदलाव किए। हमने सिम्पल टैक्स को और सिंपल कर दिया है। पहले भी कहा था कि एक बार जीएसटी लागू करने के 3 महीने उसका परिक्षण करेंगे, जहां कहीं कमी होगी उसे दूर किया जाएगा। जाएसटी लागू होने के 3 महीने में जो भी जानकारी आई उसके आधार पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहम फैसले लिए हैं। 

मछुआरों को सरकार देगी लोन
पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का मकसद मरीन पुलिस से समुद्री तटों की रक्षा करना है। इसके लिए द्वारका में मरीन पुलिस रिसर्च ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोला जा रहा है। इस इंस्टिट्यूट में पूरे देश के मरीन पुलिस को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि  हमने एक योजना बनाई है, जो मछुआरे भाइयों-बहनों के लिए है। आज हमारा मछुआरा भाई,  जिसके पास छोटी-छोटी बोट हैं। वह 10-12 नॉटिकल माइ से आगे नहीं जा पाता है। मछुआरों की जिंदगी बेहतर करने के लिए सरकार उन्हें कम ब्याज पर लोन देगी, ताकि वे बड़ी बोट खरीद सकें। बड़ी बोट से वह ज्यादा नॉटिकल माइल सुरक्ष‍ित जाकर मछली पकड़ सकेंगे। समुद्री तटों को ब्लू इकनॉमी द्वारा टूरिज्म इकनॉमी द्वारा आगे बढ़ाने की भी हमारी योजना है।

विपक्ष पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले सीएम जामनगर में पानी की टंकी का उद्घाटन करने आते थे, लेकिन अब तस्वीर बदल गई है। भारत सरकार ने नैशनल हाइवे का नेटवर्क ऐसे बनाने की योजना बनाई है, जिससे आर्थिक गतिविधियों को ताकत मिले। पीएम मोदी ने कहा कि एक ऐसी व्यवस्था जो देशभर से आने वाले यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी सौगात हो। ऐसी व्यवस्था जो बेट के नागरिकों की सामान्य जरूरतें पूरी करने वाली हो, जो बेट से जुड़े समुद्री तट के क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में बदल दे। पर्यटन के एक कोने में विकास होने से विकास नहीं होता, उसको कनेक्टिविटी चाहिए। द्वारकाधीश की कृपा कई लोग आते हैं,लेकिन वे तभी रुकेंगे जब हम व्यवस्थाएं खड़ी करेंगे।

सांस्कृतिक इतिहास का है सबूत
ओखा और बेट-द्वारका के बीच पुल का शिलान्यास करने पहुंचे PM मोदी ने कहा कि आज द्वारका नगरी में जिस काम का आरंभ हो रहा है। यह सिर्फ ब्रि‍ज या ईंट पत्थर से बनने वाली स्ट्रक्चरल व्यवस्था नहीं है, यह सांस्कृतिक इतिहास का सबूत है। उन्होंने कहा कि पहले मैं जब यहां आता था तो यहां टूरिज्म की अपार संभावनाएं देखता था, लेकिन भारत सरकार की ओर से उस समय सहयोग नहीं मिलता था। यहां रात को आवागमन में दिक्कत आती थी, जिसकी वजह से लोगों को पानी के मार्ग से ही आना जाना होता था। हॉस्पिटल जाने में दिक्कत होती थी। ऐसे में यह व्यवस्था जो देशभर से आने वाले लोगों के लिए मददगार साबित होगा। यह ब्रिज सांस्कृतिक कड़ी को जोड़ने का माध्यम भी है।

हालांकि यह पहला मौका है जब पीएम 30 दिन में तीसरी बार गुजरात पहुंचे हैं। पीएम मोदी बीते सितंबर महीने में 13-14 तारीख को बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने गुजरात गए थे और फिर दो दिनों के बाद ही 16 और 17 सितंबर को भी वे गुजरात में थे। आज फिर नरेंद्र मोदी अपने चुनावी मिशन के तहत गुजरात के जामनगर पहुंचे हैं। वहीं इसबार पीएम मोदी गुजरात में कई विकास योजनाओं की आधारशिला रखने वाले हैं। इस यात्रा की शुरुआत पीएम मोदी ने द्वारका से की, इसके साथ ही उन्होंने बेट-द्वारका ब्रीज का शिसान्यास किया। बता दें कि यह ब्रिज ओखा को बेट-द्वारका से जोड़ता है। इस दौरान पीएम मोदी द्वारा 5,825 करोड़ रुपए की आधारशिला भी रखी जानी है।

 

advertisement