आईपीएल-11 : राशिद का हरफनमौला प्रदर्शन, हैदराबाद फाइनल में (राउंडअप)     |       कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने साबित किया बहुमत, BJP का वॉकआउट     |       2019 में अमेठी या रायबरेली हम जीतेंगे, SP-BSP साथ आए तो मिलेगी चुनौती: अमित शाह     |       निपाह का रहस्य गहराया: रिपोर्ट्स में खुलासा- वायरस फैलने की मुख्य वजह चमगादड़ नहीं     |       समिट रद्द करने के दूसरे दिन ट्रम्प ने जताई किम जोंग के साथ जल्द मुलाकात की उम्मीद, उत्तर कोरिया की तारीफ की     |       CBSE 12th Results 2018: सीबीएसई 12वीं के नतीजे आज होंगे जारी, cbseresults.nic.in पर देखें रिजल्ट     |       मेजर गोगोई की मुश्किलें बढ़ी, सेना ने जारी किया कोर्ट आफ इन्क्वायरी का आदेश     |       रोहिंग्या मुद्दे पर बांग्लादेश ने मांगी भारत से मदद     |       अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट की रवीश कुमार को जान से मारने की धमकी वाली खबर, एलजी से पूछा- है दम इस पर एक्‍शन लेने का     |       देश में पानी और तेल को लेकर आग     |       सीमा पर गोलीबारी व घुसपैठ बंद करे पाकिस्तान : महबूबा     |       दिल्ली पुलिस ने सिसोदिया से 3 घंटे में पूछे 100 सवाल, कई के नहीं मिले जवाब     |       बिहार : 5 साल पहले महाबोधि मंदिर के पास हुए बम विस्फोट मामले में सभी 5 आरोपी दोषी करार     |       14 साल के छात्र से महिला टीचर पर संबंध बनाने का आरोप, अरेस्ट     |       अपडेट.. सैन्य शिविर पर ग्रेनेड हमला, दो सैन्यकर्मी घायल     |       झीरम घाटी हत्याकांड की बरसी पर कांग्रेस ने निकाली संकल्प यात्रा     |       घर आने की योजना रद्दकर ड्यूटी पर लौट गया था शहीद     |       वायरल सच: हिंदू लड़की को मुस्लिम लड़के से अलग करने में गुंडागर्दी का सच     |       बंगले को लेकर बदला मायावती का लहजा, देश में शांति व्यवस्था प्रभावित होने की दी चेतावनी     |       Movie Review: भारतीय होने का गर्व महसूस कराएगी 'परमाणु', जॉन अब्राहम की दमदार एक्टिंग     |      

राजनीति


पीएम मोदी ने कहा- जीएसटी में बदलाव से 15 दिन पहले आई दिवाली, किया बेट-द्वारका ब्रिज का शिलान्यास

हालांकि यह पहला मौका है जब पीएम मोदी 30 दिन में तीसरी बार गुजरात पहुंचे हैं। पीएम मोदी बीते सितंबर महीने में 13-14 तारीख को बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने गुजरात गए थे


pm-modi-visit-in-gujarat-for-two-days

अहमादाबादः पीएम मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर हैं। इसकी शुरुआत उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने द्वारिकाधीश मंदिर में पूजा अर्चना कर की। इस अवसर पर उनके साथ सीएम विजय रुपाणी मौजूद रहे। बता दें कि पीएम मोदी ने इसके बाद ओखा को बेट-द्वारका से जोडने वाले ब्रिज का शिलान्यास किया। इसके साथ ही अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी चोटिला, गांधीनगर, वडनगर और भरुच में भी कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। हालांकि पीएम बनने के बाद मोदी पहली बार अपने मूल वतन वडनगर जाएंगे। उनके स्‍वागत के लिए वडनगर को सजाया गया है।

जीएसटी में बदलाव से बना दिवाली का महौल
जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी में बदलाव से देश में 15 दिन पहले ही दिवाली आ गई है। यह हम नहीं लोग कह रहे हैं कि पूरे देश में दिवाली का माहौल बन गया है। पीएम मोदी ने कहा कि हम नहीं चाहते कि देश का व्यापारी वर्ग रेड टेपिज्म, फाइलों में फंस जाए, बाबूगिरी में फंस जाए। ऐसे में हमें तीन महीने में जो जानकारी मिली, हमने उसके बाद जीएसटी में बदलाव किए। हमने सिम्पल टैक्स को और सिंपल कर दिया है। पहले भी कहा था कि एक बार जीएसटी लागू करने के 3 महीने उसका परिक्षण करेंगे, जहां कहीं कमी होगी उसे दूर किया जाएगा। जाएसटी लागू होने के 3 महीने में जो भी जानकारी आई उसके आधार पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहम फैसले लिए हैं। 

मछुआरों को सरकार देगी लोन
पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का मकसद मरीन पुलिस से समुद्री तटों की रक्षा करना है। इसके लिए द्वारका में मरीन पुलिस रिसर्च ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोला जा रहा है। इस इंस्टिट्यूट में पूरे देश के मरीन पुलिस को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि  हमने एक योजना बनाई है, जो मछुआरे भाइयों-बहनों के लिए है। आज हमारा मछुआरा भाई,  जिसके पास छोटी-छोटी बोट हैं। वह 10-12 नॉटिकल माइ से आगे नहीं जा पाता है। मछुआरों की जिंदगी बेहतर करने के लिए सरकार उन्हें कम ब्याज पर लोन देगी, ताकि वे बड़ी बोट खरीद सकें। बड़ी बोट से वह ज्यादा नॉटिकल माइल सुरक्ष‍ित जाकर मछली पकड़ सकेंगे। समुद्री तटों को ब्लू इकनॉमी द्वारा टूरिज्म इकनॉमी द्वारा आगे बढ़ाने की भी हमारी योजना है।

विपक्ष पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले सीएम जामनगर में पानी की टंकी का उद्घाटन करने आते थे, लेकिन अब तस्वीर बदल गई है। भारत सरकार ने नैशनल हाइवे का नेटवर्क ऐसे बनाने की योजना बनाई है, जिससे आर्थिक गतिविधियों को ताकत मिले। पीएम मोदी ने कहा कि एक ऐसी व्यवस्था जो देशभर से आने वाले यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी सौगात हो। ऐसी व्यवस्था जो बेट के नागरिकों की सामान्य जरूरतें पूरी करने वाली हो, जो बेट से जुड़े समुद्री तट के क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में बदल दे। पर्यटन के एक कोने में विकास होने से विकास नहीं होता, उसको कनेक्टिविटी चाहिए। द्वारकाधीश की कृपा कई लोग आते हैं,लेकिन वे तभी रुकेंगे जब हम व्यवस्थाएं खड़ी करेंगे।

सांस्कृतिक इतिहास का है सबूत
ओखा और बेट-द्वारका के बीच पुल का शिलान्यास करने पहुंचे PM मोदी ने कहा कि आज द्वारका नगरी में जिस काम का आरंभ हो रहा है। यह सिर्फ ब्रि‍ज या ईंट पत्थर से बनने वाली स्ट्रक्चरल व्यवस्था नहीं है, यह सांस्कृतिक इतिहास का सबूत है। उन्होंने कहा कि पहले मैं जब यहां आता था तो यहां टूरिज्म की अपार संभावनाएं देखता था, लेकिन भारत सरकार की ओर से उस समय सहयोग नहीं मिलता था। यहां रात को आवागमन में दिक्कत आती थी, जिसकी वजह से लोगों को पानी के मार्ग से ही आना जाना होता था। हॉस्पिटल जाने में दिक्कत होती थी। ऐसे में यह व्यवस्था जो देशभर से आने वाले लोगों के लिए मददगार साबित होगा। यह ब्रिज सांस्कृतिक कड़ी को जोड़ने का माध्यम भी है।

हालांकि यह पहला मौका है जब पीएम 30 दिन में तीसरी बार गुजरात पहुंचे हैं। पीएम मोदी बीते सितंबर महीने में 13-14 तारीख को बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने गुजरात गए थे और फिर दो दिनों के बाद ही 16 और 17 सितंबर को भी वे गुजरात में थे। आज फिर नरेंद्र मोदी अपने चुनावी मिशन के तहत गुजरात के जामनगर पहुंचे हैं। वहीं इसबार पीएम मोदी गुजरात में कई विकास योजनाओं की आधारशिला रखने वाले हैं। इस यात्रा की शुरुआत पीएम मोदी ने द्वारका से की, इसके साथ ही उन्होंने बेट-द्वारका ब्रीज का शिसान्यास किया। बता दें कि यह ब्रिज ओखा को बेट-द्वारका से जोड़ता है। इस दौरान पीएम मोदी द्वारा 5,825 करोड़ रुपए की आधारशिला भी रखी जानी है।

 

advertisement