अविश्वास प्रस्तावः जानिए- संसद में किस दल को बोलने के लिए मिलेगा कितना समय     |       100 रुपये के नए नोट का क्या है गुजरात कनेक्शन?     |       तेजस एक्सप्रेस दौड़ने को तैयार, नई दिल्ली-चंडीगढ़ तक चलने वाली इस ट्रेन में हैं खास सुविधाएं     |       नहीं रहे महाकवि गोपालदास नीरज, एम्स में ली अंतिम सांस     |       32 किलोमीटर पैदल चलकर पहले दिन ऑफिस समय पर पहुंचा युवक, बॉस ने दिया ये ईनाम (VIDEO)     |       उलमा कौन होते निदा का हुक्का-पानी बंद करने वालेः तनवीर हैदर उसमानी     |       एयरसेल-मैक्सिस मामलाः CBI ने पी चिदंबरम, उनके बेटे के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की     |       ग्रेटर नोएडा: नोटिफाइड एरिया में बनी थी बिल्डिंग, शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई     |       बड़ी ख़बर: अब यात्री मोबाइल फोन से खरीद सकते हैं जनरल टिकट     |       लखनऊ में सूदखोर कारोबारी से मिला 100 किलो सोना व नकद 9.21 करोड़ रुपये     |       Exclusive: अगस्ता के बिचौलिये की वकील का दावा- सोनिया के खिलाफ गवाही देने का दबाव     |       राज ठाकरे का BJP पर हमला, इस वजह से भाजपा को चुनावों में मिली जीत, दोबारा सत्ता में नहीं होगी वापसी     |       साउथ दिल्ली के करीब 16000 पेड़ो के कटने पर लगे स्टे को NGT ने 27 जुलाई तक बढ़ाया     |       टिहरी में बस के खाई में गिरने से 14 की मौत, 17 लोग घायल     |       रायबरेली में भाजपा मंडल उपाध्यक्ष की हत्या, दारोगा व सिपाही लाइन हाजिर     |       सुरक्षा बल के जवान ने प्राइवेट पार्ट पर करंट लगाकर पत्नी को मार डाला     |       वीडियो: हवा में टकराए दो विमान, जमीन पर गिरते ही सबकुछ तहस-नहस     |       देवरिया जेल में बाहुबली अतीक के बैरक से मिला मोबाइल फोन , दर्ज होगा मुकदमा     |       पटना पहुंचते ही विरोधियों पर जमकर बरसे तेजस्वी     |       गुजरात : MBBS में गोल्ड मेडल जीतने वाली डॉक्टर बनी साध्वी, अरबों की संपत्ति ठुकराई     |      

राजनीति


पीएम मोदी ने कहा- जीएसटी में बदलाव से 15 दिन पहले आई दिवाली, किया बेट-द्वारका ब्रिज का शिलान्यास

हालांकि यह पहला मौका है जब पीएम मोदी 30 दिन में तीसरी बार गुजरात पहुंचे हैं। पीएम मोदी बीते सितंबर महीने में 13-14 तारीख को बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने गुजरात गए थे


pm-modi-visit-in-gujarat-for-two-days

अहमादाबादः पीएम मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर हैं। इसकी शुरुआत उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने द्वारिकाधीश मंदिर में पूजा अर्चना कर की। इस अवसर पर उनके साथ सीएम विजय रुपाणी मौजूद रहे। बता दें कि पीएम मोदी ने इसके बाद ओखा को बेट-द्वारका से जोडने वाले ब्रिज का शिलान्यास किया। इसके साथ ही अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी चोटिला, गांधीनगर, वडनगर और भरुच में भी कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। हालांकि पीएम बनने के बाद मोदी पहली बार अपने मूल वतन वडनगर जाएंगे। उनके स्‍वागत के लिए वडनगर को सजाया गया है।

जीएसटी में बदलाव से बना दिवाली का महौल
जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी में बदलाव से देश में 15 दिन पहले ही दिवाली आ गई है। यह हम नहीं लोग कह रहे हैं कि पूरे देश में दिवाली का माहौल बन गया है। पीएम मोदी ने कहा कि हम नहीं चाहते कि देश का व्यापारी वर्ग रेड टेपिज्म, फाइलों में फंस जाए, बाबूगिरी में फंस जाए। ऐसे में हमें तीन महीने में जो जानकारी मिली, हमने उसके बाद जीएसटी में बदलाव किए। हमने सिम्पल टैक्स को और सिंपल कर दिया है। पहले भी कहा था कि एक बार जीएसटी लागू करने के 3 महीने उसका परिक्षण करेंगे, जहां कहीं कमी होगी उसे दूर किया जाएगा। जाएसटी लागू होने के 3 महीने में जो भी जानकारी आई उसके आधार पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहम फैसले लिए हैं। 

मछुआरों को सरकार देगी लोन
पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का मकसद मरीन पुलिस से समुद्री तटों की रक्षा करना है। इसके लिए द्वारका में मरीन पुलिस रिसर्च ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोला जा रहा है। इस इंस्टिट्यूट में पूरे देश के मरीन पुलिस को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि  हमने एक योजना बनाई है, जो मछुआरे भाइयों-बहनों के लिए है। आज हमारा मछुआरा भाई,  जिसके पास छोटी-छोटी बोट हैं। वह 10-12 नॉटिकल माइ से आगे नहीं जा पाता है। मछुआरों की जिंदगी बेहतर करने के लिए सरकार उन्हें कम ब्याज पर लोन देगी, ताकि वे बड़ी बोट खरीद सकें। बड़ी बोट से वह ज्यादा नॉटिकल माइल सुरक्ष‍ित जाकर मछली पकड़ सकेंगे। समुद्री तटों को ब्लू इकनॉमी द्वारा टूरिज्म इकनॉमी द्वारा आगे बढ़ाने की भी हमारी योजना है।

विपक्ष पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले सीएम जामनगर में पानी की टंकी का उद्घाटन करने आते थे, लेकिन अब तस्वीर बदल गई है। भारत सरकार ने नैशनल हाइवे का नेटवर्क ऐसे बनाने की योजना बनाई है, जिससे आर्थिक गतिविधियों को ताकत मिले। पीएम मोदी ने कहा कि एक ऐसी व्यवस्था जो देशभर से आने वाले यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी सौगात हो। ऐसी व्यवस्था जो बेट के नागरिकों की सामान्य जरूरतें पूरी करने वाली हो, जो बेट से जुड़े समुद्री तट के क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में बदल दे। पर्यटन के एक कोने में विकास होने से विकास नहीं होता, उसको कनेक्टिविटी चाहिए। द्वारकाधीश की कृपा कई लोग आते हैं,लेकिन वे तभी रुकेंगे जब हम व्यवस्थाएं खड़ी करेंगे।

सांस्कृतिक इतिहास का है सबूत
ओखा और बेट-द्वारका के बीच पुल का शिलान्यास करने पहुंचे PM मोदी ने कहा कि आज द्वारका नगरी में जिस काम का आरंभ हो रहा है। यह सिर्फ ब्रि‍ज या ईंट पत्थर से बनने वाली स्ट्रक्चरल व्यवस्था नहीं है, यह सांस्कृतिक इतिहास का सबूत है। उन्होंने कहा कि पहले मैं जब यहां आता था तो यहां टूरिज्म की अपार संभावनाएं देखता था, लेकिन भारत सरकार की ओर से उस समय सहयोग नहीं मिलता था। यहां रात को आवागमन में दिक्कत आती थी, जिसकी वजह से लोगों को पानी के मार्ग से ही आना जाना होता था। हॉस्पिटल जाने में दिक्कत होती थी। ऐसे में यह व्यवस्था जो देशभर से आने वाले लोगों के लिए मददगार साबित होगा। यह ब्रिज सांस्कृतिक कड़ी को जोड़ने का माध्यम भी है।

हालांकि यह पहला मौका है जब पीएम 30 दिन में तीसरी बार गुजरात पहुंचे हैं। पीएम मोदी बीते सितंबर महीने में 13-14 तारीख को बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने गुजरात गए थे और फिर दो दिनों के बाद ही 16 और 17 सितंबर को भी वे गुजरात में थे। आज फिर नरेंद्र मोदी अपने चुनावी मिशन के तहत गुजरात के जामनगर पहुंचे हैं। वहीं इसबार पीएम मोदी गुजरात में कई विकास योजनाओं की आधारशिला रखने वाले हैं। इस यात्रा की शुरुआत पीएम मोदी ने द्वारका से की, इसके साथ ही उन्होंने बेट-द्वारका ब्रीज का शिसान्यास किया। बता दें कि यह ब्रिज ओखा को बेट-द्वारका से जोड़ता है। इस दौरान पीएम मोदी द्वारा 5,825 करोड़ रुपए की आधारशिला भी रखी जानी है।

 

advertisement