रिश्वतखोरी / सीवीसी ने सीबीआई चीफ के खिलाफ कुछ आरोपों पर प्रतिकूल रिपोर्ट सौंपी: सुप्रीम कोर्ट     |       चुनावी मैदान में उतरे राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज     |       चक्रवात 'गाजा' की दस्तक से तमिलनाडु में भारी तबाही, अब तक 23 लोगों की मौत     |       छत्तीसगढ़ / मोदी ने कहा- कांग्रेस सोचती है कि उनकी राजगद्दी एक चायवाला कैसे चुरा ले गया?     |       पंजाब में घुसे जैश के सात अातंकी, पुलिस ने जारी किए फोटो, दिल्ली में भी घुसने की फिराक में     |       सीएम ममता बनर्जी का निशाना: कहा- बीजेपी हिस्ट्री चेंजर है और देश डेंजर में है     |       बिहार: सपना चौधरी के डांस प्रोग्राम मेंं पुलिस का लाठीचार्ज, मची भगदड़ में एक की मौत     |       उपेंद्र कुशवाहा आज अमित शाह से मिलने की कोशिश करेंगे, 'नीच' शब्द को लेकर पीएम मोदी को भी घसीटा     |       रघुराज प्रताप सिंह 'राजा भैया' ने कहा-संसद में SC-ST कानून में संशोधन न्यायसंगत नहीं     |       आज खुलेंगे सबरीमला के कपाट, मंदिर जाने के लिए केरल पहुंचीं तृप्ति देसाई एयरपोर्ट पर फंसीं     |       चंद्रबाबू नायडू की आंध्र सरकार ने CBI को जांच से रोका, केंद्र से बढ़ सकती है और तल्खी     |       चुनावी संग्रामः MP, छत्तीसगढ़ में मोदी और राहुल का एक-दूसरे पर तीखा वार     |       42 साल की उम्र की इस महिला ने इंटरनेट पर मचाई धूम, जानें इनकी खूबसूरती का राज     |       अब शादी के वीडियो में गाने का इस्तेमाल पड़ेगा भारी! टी सीरीज ने 50 को थमाया नोटिस     |       दिल्ली सरकार ने टीएम कृष्णा को कार्यक्रम के लिए किया आमंत्रित, एएआई ने किया था रद्द     |       लिफ्ट में बच्ची को पीटने और लूटपाट करने वाली महिला गिरफ्तार     |       नोटबंदी नहीं की गई होती, तो भारत की अर्थव्यवस्था ढह जाती : RBI निदेशक एस गुरुमूर्ति     |       Indian Railways: साल भर में 14 करोड़ रुपये के कंबल-तौलिए-चादर चुरा ले गए रेल यात्री!     |       गरीबी से जूझ रही लड़की की बदली किस्मत, रातोंरात बन गई करोड़पति     |       सीएम योगी आदित्यनाथ का लखनऊ में पुलिस लाइन का औचक निरीक्षण, अफसरों में खलबली     |      

राज्य


एनटीपीसी हादसाः बॉयलर फटने से 22 लोगों की मौत, 100 घायल 

वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऊंचाहार दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए प्रमुख सचिव (गृह) को बचाव और राहत कार्य के लिए हर संभव मदद के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जिलाधिकारी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को घायलों के समुचित इलाज के निर्देश भी दिए गए हैं।


several-die-in-ntpc-plant-accident-raebareli-uttar-pradesh

रायबरेली: उत्तर प्रदेश में रायबरेली के ऊंचाहार स्थित नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के संयंत्र में बॉयलर फटने से अबतक 22 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे में अबतक 100 लोग झुलस गए हैं, जिन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि जिस वक्त यह हादसा हुआ, उस वक्त संयंत्र में लगभग 150 मजदूर काम कर रहे थे। जहां यह हादसा हुआ, वहां 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऊंचाहार दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए प्रमुख सचिव (गृह) को बचाव और राहत कार्य के लिए हर संभव मदद के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जिलाधिकारी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को घायलों के समुचित इलाज के निर्देश भी दिए गए हैं।

इस घटना से आहत होकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार सुबह ऊंचाहार पहुंचे। उन्होंने रायबरेली जिला अस्पताल में इलाज करा रहे मरीजों से भी मुलाकात की। राहुल ने कहा कि कांग्रेस और रायबरेली की सांसद सोनिया गांधी ने एनटीपीसी में हुए हादसे पर गहरा दुख जताया है। वह पीड़ित परिवारों के दुख में उनके साथ हैं और उनके हर दुख में मदद के लिए तत्पर हैं। 

सरकार ने की मुआवजे की घोषणा 
इसके साथ ही मृतकों के परिजनों को पीएम मोदी ने सरकारी कंपनी एनटीपीसी के संयंत्र में बुधवार को हुए विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपए की राशि देना का ऐलान किया। पीएम कार्यालय ने ट्विटर कर इसकी जानकारी दी तो वहीं राज्य सरकार की तरफ से भी दो लाख रुपए, गम्भीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए और मामूली रूप से घायलों को 25 हजार रुपए का मुआवजा देने का एलान किया है। राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक आनंद कुमार ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कई घायलों की हालत नाजुक है। वहीं प्रधान सचिव गृह अरविंद कुमार ने कहा कि एनडीआरएफ की एक टीम लखनऊ से ऊंचाहार भेजी गई है। रायबरेली के सीएमओ के.के. सिंह ने बताया कि अबतक जिला हॉस्पिटल में आठ शव पहुंचे हैं।

क्या कहते हैं एनटीपीसी के अधिकारी?
एनटीपीसी प्रबंधन ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। इसमें घटना के कारणों का पता लगाया जाएगा। यह जानकारी एनटीपीसी के अतिरिक्त महाप्रबंधक (मीडिया एंड कम्युनिकेशन) राजेश मल्होत्रा ने दी। इस बीच दुर्घटना के बाद एनटीपीसी की तरफ से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। 500 मेगावाट की अंडर ट्रायल यूनिट में ये हादसा हुआ है। जिला प्रशासन के साथ मिलकर रेस्क्यू अपरेशन जारी है। झुलसे लोगों में 22 की हालत नाजुक है। इनमें से 15 रायबरेली के अस्पताल में हैं। कुछ को इलाहाबाद व लखनऊ भेजा गया है। इधर एनटीपीसी हादसा के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पूरे मामले से जानकारी ली है। दुर्घटना को लेकर उन्होंने ट्वीट किया है कि एनटीपीसी हादसा दुखद है। मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लगातार उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क में हैं।

सीएम योगी ने लिया घटना का संज्ञान
मारीशस दौरे पर गए सीएम आदित्यनाथ योगी ने घटना का संज्ञान लेते हुए प्रमुख सचिव (गृह) को बचाव एवं राहत कार्य हेतु हरसंभव मदद उपलब्ध के निर्देश दिए हैं। रायबरेली के डीएम समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को घायलों के समुचित इलाज के निर्देश दिए गए हैं। घायलों का इलाज प्राथमिकता के आधार पर एसजीपीजीआई में कराने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि घायलों के इलाज का खर्च उत्तर प्रदेश सरकार वहन करेगी। उधर डीएम समेत तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। कमिश्नर लखनऊ और आईजी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। 

advertisement